उत्तराखंड से बड़ी खबर

यूसीसी का गठन स्वागत योग्य,महिलाओं को देगा सुरक्षा कवच: भट्ट

देहरादून। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने प्रदेश मे यूसीसी को लागू करने की दिशा मे सीएम पुष्कर सिंह धामी के प्रयास और नियमावली तथा क्रियान्वयन समिति द्वारा सीएम को ड्राफ्ट सौंपे जाने का स्वागत करते हुए कहा कि राज्य हित मे इस कानून को लेकर लोगों मे उत्साह है। वहीं भाजपा के घोषणा पत्र की एक और घोषणा मूर्त रूप लेने जा रही है। यह कानून महिलाओं को सुरक्षा कवच प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि यूसीसी ड्राफ्ट मे सभी प्राविधान संविधान के अनुरूप रखे गए है और विस्तृत अध्ययन के बाद ही बिल को अंतिम रूप दिया गया है। यह कानून सभी नागरिकों को समान अधिकार देता है और इसमें किसी धर्म, जाति मे भेदभाव खत्म करता है। विवाह, तलाक, उत्तराधिकार तथा संपत्ति विवाद मे एक समान कार्य करेगा। जातीय और धार्मिक भेदभाव को समाप्त करने के लिए देश मे समान नागरिक कानून जरूरी है।

भट्ट ने कहा कि देवभूमि उत्तराखण्ड में सबको समान रूप से न्याय मिले और महिलाओं के सशक्तिकरण और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विधेयक बना है। जल्द इस अधिनियम को धरातल पर उतारा जायेगा। आजादी के बाद उत्तराखण्ड देश का पहला राज्य बन जायेगा जिसे समान नागरिक संहिता लागू करने का गौरव प्राप्त होगा। और यह अन्य राज्यों के लिए भी प्रेरणा का काम करेगा ।

उन्होंने हर वर्ग को समान न्याय दिलाने की दिशा मे बन रहे कानून पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया को नकारात्मक रुख और विकास विरोधी बताया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस यूसीसी को लेकर शुरू से ही विरोध करती रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी नागरिकों को समान अधिकार दिये जाने को लेकर एक कानून बन रहा है तो इसमें भी उसे दिक्कत हो रही है। कांग्रेस यूसीसी को मुस्लिम समुदाय के विरोध मे साजिश का प्रचार कर भाजपा के खिलाफ एजेंडा चलाती रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!