Exclusive: फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में SIT जांच में खुलासा,आयोग जल्द लेगा बड़ा निर्णय,प्रतीक्षा में हैं परीक्षार्थी

देहरादून। मंगलवार को कांग्रेस की छात्र ईकाई एनएसयूआई के छात्रों ने फाॅरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा की जांच पूरी कर जल्द भर्ती परीक्षा को शुरू करने की मांग को लेकर सचिवालय कूच किया है। वहीं एनएसयूआइ के विरोध प्रदर्शन के बाद फाॅरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा को लेकर बकायदा उत्तराखंड भाजपा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जानकारी दी कि फाॅरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में परीक्षा केंद्रों पर नकल कराएं जाने की एसआईटी जांच चल रही थी,एसआईटी ने जांच रिपोर्ट उत्तराखंड सेवा अधिनस्थ चयन आयोग को सौंप दी है। सूत्रों की माने तो एसआईटी की जांच रिपोर्ट में  50 से अधिक परिक्षार्थियों के द्धारा ब्ल्यूटूथ डिवाईस ने से नकल करने की पुष्टि हुई है,जिसमें से 30 परिक्षार्थियों को चिन्हित कर लिया गया है। जबकि बाकी बचे हुए परिक्षार्थियों की पहचान की जा रही है। अपको बतादे कि 1218 फाॅरेस्ट गार्ड के पदों के लिए लिखित परीक्षा में 1लाख 5 हजार युवा बैठे थे,परीक्षा के दिन नकल होने की बात सामने आने पर पुलिस के द्धारा कोचिंग सेंटरों की मिलीभगत सामने आई थी,जिसमें जांच के बाद कई परीक्षा केंद्रों पर नकल कराएं जाने की बात सामने आई थी,परीक्षा में नकल कराएं जाने की बात सामने आने पर उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सरकार ने एसआईटी जांच के कराने का फैसला लिया था,एसआईटी जांच में इस बात की पुष्टि हुई है कि कई परीक्षा केंद्रों पर नकल कराई गई। वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि फाॅरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले किसी भी परिक्षार्थी का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा,और जो भी तथ्य जांच रिपोर्ट में सामने आएंगे उनको सार्वजनिक किया जाएगा।

आयोग करेगा जल्द फैसला

एसआईटी के द्धारा जांच रिपोर्ट उत्तराखंड सेवा अधिनस्थ चयन आयोग को सौंपे जाने बाद अब सभी की नजरे आयोग पर टिकी हुई है कि आयोग भर्ती परीक्षा को लेकर क्या फैसला लेता है। वहीं जब सेवा अधिनस्थ चयन आयोग सचिव संतोष बड़ोनी से बारे में हमने बात की तो उन्होने बाताया कि जल्द की आयोग इस पर फैसला लेगा। तीन से चार दिनों के भीतर आयोग की बैठक होगी जिसमें फाॅरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा को लेकर निर्णय लिया जाएगा।

फैसले पर नजर

फाॅरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा को लेकर आयोग अगले 3 से 4 दिन में क्या निर्णय लेता है,इस पर 1 लाख से ज्यादा उन परिक्षार्थियों की नजरे लगी हुई है। जो लिखित परीक्षा में बैठे थे,लेकिन माना जा रहा है कि आयोग उन छात्रों को परीक्षा से बाहर कर देगा जो नकल करते हुए पकड़े गए है, साथ ही कुछ सालों के लिए आयोग परीक्षा में नकल करते पकड़े गए परिक्षार्थियों को आयोग की किसी भी परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं देगा। वहीं माना ये भी जा रहा है कि आयोग लिखित परीक्षा के परिणाम के आधार पर 1218 पदों के लिए 2600 परिक्षार्थियों को शररिक परीक्षा के लिष्ट जारी करेगा। जिस पर जल्द फैसला लिया जा सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!