Apnu Uttarakhand

बैंगलोर में आयोजित G-20 के, समूह सी 20 के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में विधानसभा अध्यक्ष ने किया प्रतिभाग, अर्थवेद के श्लोक से की सम्बोधन की शुरुआत

बैंगलोर । कर्नाटका की राजधानी बैंगलोर में जी20 के समूह सी20 के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमे बतौर मुख्य अतिथि ऋतु खंडूरी भूषण और आध्यात्मिक गुरु  श्री रविशंकर ने विधिवत दीप प्रज्वलित कर सम्मलेन का शुभारंभ किया।

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण इन दिनों बैंगलोर में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रतिभाग कर रही है।
उन्होंने सी20 वर्किंग ग्रुप “डिलिवरिंग डेमोक्रेसी ” पूर्वव्यापी और संभावना के विषय पर अपना संबोधन दिया।

विधानसभा अध्यक्ष ने अपने संबोधन की शुरुवात अर्थवेद के श्लोक “समानीमा सहयोऽन्नभागः समाने योक्ते सहवो युनज्मि समय सपर्य तारा नाभिमिकाभितः ॥” से करते हुए उन्होंने एकता और मिलकर देश हित में कार्य करने का संदेश दिया।

विधानसभा अध्यक्ष ने लोकतंत्र की मजबूती को लेकर अपनी बात रखते हुए उन्होंने आजाद भारत के हिमाचल राज्य से पहले मतदाता श्याम शरण नेगी के विषय में बताते हुए कहा की उन्होंने जीवन के सभी चुनाव में भाग लेकर मतदान किया जो हमारे लोकतंत्र की मजबूती को दर्शाता है।
उन्होंने कहा की हमारा लोकतंत्र मजबूत है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और लगभग 73 साल से सफलतापूर्वक चल रहा है। हमारा संविधान दुनिया का सबसे लंबा लिखित संविधान है जिसमें महत्वपूर्ण मूलभूत अधिकारों को सुनिश्चित किया गया है।। भारतीय संविधान लोकतंत्र की नींव है जो सर्वजनिक स्वतंत्रता, न्याय, समानता और भाईचारे के सिद्धांतों पर आधारित है।

उन्होंने राजनीति में महिलाओं को अवसर देने की बात कही उन्होंने कहा की मातृशक्ति राजनीति में एक महत्वपूर्ण ताकत होती है जो समाज में महिलाओं के अधिकारों को बढ़ावा देती है। महिलाओं को सक्रिय रूप से राजनीति में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना चहिए जिससे उन्हें समाज के नेतृत्व में अधिक शामिल होने का मौका मिले।मातृशक्ति के बिना राजनीति में महिलाओं की भूमिका में विश्वासघात होता है और उन्हें उनके अधिकारों के लिए लड़ने के लिए उत्साह नहीं मिलता है। इसलिए, मातृशक्ति का महत्वपूर्ण रोल है जो महिलाओं को राजनीतिक मंच पर समानता का मौका देता है।

सम्मेलन में आध्यात्मिक गुरु श्री रविशंकर, ग्राम इंडिया फाउंडर डॉ बाला सुब्रमण्यम , सॉस शेरपा सिविल २० किरण डीएम , हंस सेइडल फाउंडेशन ऊषा सुब्रमण्यम , नेशनल कॉर्डिनेटर वर्किंग ग्रुप डॉ बसवा राजू उपस्थित रहे।

Exit mobile version