Apnu Uttarakhand

उत्तराखंड शिक्षा विभाग से बड़ी खबर,डेंगू से बचाव के उपायों को लेकर गाइडलाइन जारी

देहरादून। उत्तराखंड में जहां एक तरफ मानसूनी बारिश शुरू हो चली है वहीं दूसरी तरफ डेंगू का प्रकोप भी ऐसे में बढ़ने की संभावनाएं । जिसको देखते हुए देहरादून जिले के मुख्य शिक्षा अधिकारी डॉक्टर मुकुल सती ने डेंगू से बचने के उपायों को लेकर कुछ बिंदुओं को लेकर गाइडलाइन जारी की है, जिसको छात्रों के लिए स्कूलों में जहां लागू करने के निर्देश दिए गए हैं, तो वही छात्रों को जागरूक करने की भी बात जारी की गई गाइडलइन में कही गई है।

1. स्कूल के चारों ओर साफ-सफाई रखी जाये। साथ ही छात्र छात्राओं को साफ-सफाई तथा डेंगू के बारे में पूर्ण जानकारी दी जाये।
2. स्कूल परिसर में मच्छरों के पनपने के स्थानों को समाप्त किया जाये। स्कूल प्रांगण, क्यारियों, गमलों आदि में पानी इकट्ठा न होने दें। इस सम्बन्ध में समस्त छात्र-छात्राओं को जागरूक किया जाये।

3. स्कूल परिसर में लगे कूलरों का पानी निरन्तर बदलते रहें तथा पानी की टंकी व ओवरहैड टैंक ढके हुए होने चाहिए।

4. सभी कक्षा-कक्षों के दरवाजों व खिड़कियों में जाली लगी होनी चाहिए।

5. स्कूल के समस्त छात्र छात्राओं को पूरी आस्तीन के कपड़े व पैरों में जुराबें पहनने हेतु जागरूक किया जाये।

6. इस सम्बन्ध में छात्र छात्राओं में पोस्टर प्रतियोगिता, पेन्टिंग, निबन्ध / ड्रामा आदि क्रिया-कलाप कराते हुए डेंगू से बचाव हेतु जागरूकता फैलायी जाये।

7.छात्र छात्राओं को डेंगू के सम्बन्ध में शिक्षा / जानकारी प्रदान करते हुए घर तथा घर के आस-पास के क्षेत्रों में एकत्रित पानी को नष्ट करने एवं डेंगू / मलेरिया “कैसे होता है” तथा
“कैसे फैलता है” की जानकारी दी जाये।

8. प्रतिदिन प्रार्थना सभा दौरान वैक्टर जनित रोगों के बारे में तथा इसके बचाव विस्तृत् जानकारी प्रदान की जाये। साथ ही छात्र छात्राओं को यह भी निर्देशित किया जाये कि डेंगू/मलेरिया/चिकनगुनिया से बचाव के सम्बन्ध में घर पर अभिभावकों को जागरूक किया जाये ।

अतः आपको निर्देशित किया जाता है कि डेंगू / मलेरिया / चिकनगुनिया आदि से बचाव के सम्बन्ध में अपने स्तर से व्यापक प्रचार-प्रसार कर उक्तांकित निर्देशों से विकासखण्ड के अन्तर्गत संचालित समस्त विद्यालय प्रधानाचार्य / प्रबन्धक, शासकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त एवं निजी क्षेत्र के पब्लिक विद्यालय, आँगनवाड़ी केन्द्र, प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालय, मदरसों को अवगत कराते हुए कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करायें।

Exit mobile version