Apnu Uttarakhand

उत्तराखंड शिक्षा विभाग से बड़ी खबर,अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाने और संवाद करने वाले शिक्षकों के पास सुनहरा अवसर,बेहतर अवसर के साथ मिलेगी खास सुविधा

देहरादून। उत्तराखंड शिक्षा विभाग से बड़ी खबर है। जी अटल उत्कृष्ट राजकीय माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाचार्य व अध्यापकों की तैनाती के संबंध में शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम के द्वारा आदेश जारी किया गया है। जिसके तहत अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में प्रधानाचार्य के पदों और शिक्षकों के पदों की तैनाती को लेकर महत्वपूर्ण बिंदुओं को लेकर नियम भी निर्धारित किए गए हैं। प्रधानाचार्य के पदों के लिए ऐसे प्रधानाचार्य की तैनाती की जाएगी जो अंग्रेजी माध्यम से पठन-पाठन और संवाद करने में सक्षम हो। साथ ही आवेदन करने के लिए 55 वर्ष से अधिक आयु के प्रधानाचार्य पात्र नहीं होंगे।

प्रधानाचार्य के साथ ही सहायक अध्यापक एलटी एवं प्रवक्ता पदों के लिए भी शिक्षकों को अंग्रेजी में पठन-पाठन और संवाद करना सक्षम होना अनिवार्य किया गया है । साथ ही 55 साल से अधिकारी के शिक्षकों को अटल उत्कृष्ट स्कूलों में तैनाती नहीं दी जाएगी। यदि एक पद के लिए कई शिक्षकों के आवेदन आते हैं तो फिर उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद रामनगर द्वारा एक स्क्रीन परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। जिसके बाद विद्यालय महानिदेशक उत्तराखंड के स्तर पर विशेषज्ञों की समिति गठित की जाएगी और अभ्यर्थियों का साक्षात्कार और कम्युनिकेशन स्किल आधार पर चयन किया जाएगा। प्रधानाचार्य के पदों पर चयन हेतु पर्याप्त संख्या में पात्र अभ्यर्थी उपलब्ध ना होने पर उक्त पदों पर सेवा स्थानतरण या प्रतिनियुक्ति के माध्यम से गठित चयन समिति के द्वारा चयन किया जा सकेगा। खास बात यह है कि जिन प्रधानाचार्य और शिक्षकों की और कार्मिकों की नियुक्ति अटल उत्कृष्ट विद्यालय में की जाएगी उनकी तैनाती 5 वर्ष के लिए की जाएगी। शिक्षा सचिव के द्वारा अटल उत्कृष्ट विद्यालय में प्रधानाचार्य शिक्षकों और कार्मिकों की तैनाती को लेकर आदेश जारी कर दिए गए हैं वही बताया जा रहा कि जो शिक्षक अटल उत्कृष्ट विद्यालय में पढाएंगे उन्हें खास सुविधाएं भी शिक्षा विभाग के द्वारा मुहैया कराई जाएंगी। शिक्षकों को और कार्मिकों को अलाउंस भत्ता भी दिया जा सकता है ।

Exit mobile version