Apnu Uttarakhand

उत्तराखंड से बड़ी खबर,21 सितम्बर से खुलेंगे स्कूल,लेकिन नहीं चलेंगी कक्षाएं

देहरादून । अनलॉक 4 की गाइड लाईन के तहत केंद्र सरकार ने 21 सितम्बर से कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत शिक्षकों की उपस्थिति के साथ स्कूल खोलने को निर्णय लिया है। लेकिन केंद्र सरकार के द्धारा जारी गाईड लाईन पर अब तक उत्तराखंड सरकार ने स्कूलों को खोलने को लेकर गाईड लाईन जारी नहीं कि है। जिससे उत्तराखंड शिक्षा विभाग,प्राईवेट स्कूलों और अभिभावकों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है,कि आखिर 21 सितम्बर से स्कूल खुल रहे हैं या नहीं। प्रदेश सरकार के द्धारा गाईड लाईन जारी न होने के चलते शिक्षा विभग के गढ़वाल मंडल और कुमाऊ मंडल के मंडलीय अपर निदेशकों ने केंद्र सरकार की ही गाईड लाईन पर मुख्यशिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए । जिला अधिकारियों के परमार्श से 21 सितम्बर से 50 प्रतिशत शिक्षकों की उपस्थिति में स्कूल खालेने के लिए कह दिया है। जिसमें छात्रों को केवल परामर्श के लिए ही स्कूल आने के लिए कहा गया है,वह भी अभिभवकों की सहमति पर,यानी अगर सरकारी स्कूलों के छात्र 21 सितम्बर से स्कूल में शिक्षक से परमार्श के लिए आना चाहते है तो वह स्कूल आ सकते है। लेकिन यह भी तय होना अभी जिला अधिकारियों के साथ बातचीत के बाद फाइनल होगा।

केंद्र की गाइड लाइन को मान रहे है प्राइवेट स्कूल

वहीं बात अगर प्राइवेट स्कूल की करें तो प्राईवेट स्कूल भी केंद्र सरकार की गाईड लाईन के तहत ही परामर्श के लिए छात्रों को स्कूल आने के लिए खोल देंगे,मार्शल स्कूल के चेयरमैन रतनीश जुयाल का कहना है कि वह 21 सितम्बर से परामर्श के लिए मात्र 10 छात्रों को ही सोशल डिस्टेंसिंग के तहत एक समय पर बुलाएंगे। रतनीश जुयाल का कहना है कि केंद्र सरकार के द्वारा जारी गाइड लाइन के तहत साफ निर्देश दिए गए है कि स्कूलों में क्लॉस नहीं चलेगी,बल्कि केवल छात्र परामर्श के लिए आ सकते है।

कई स्कूल कर रहे है स्कूल खोलने की तैयारी

21 सितम्बर से बेशक कक्षा 9 से 12 के छात्रों को परामर्श के लिए स्कूल खोल दिए जाएंगे,लेकिन देहरादून के कई प्राईवेट स्कूल प्रदेश सरकार की द्धारा स्कूलों को खोलने के लिए एसओपी जारी होने का इंजतार कर रहे है। यहां तक के देहरादून के कई स्कूल छात्रों की पढ़ाई के लिए भी 21 सितम्बर से तैयार है। देहरादून के दून इंटरनेशनल स्कूल के प्रधानाचार्य दिनेश बड़थ्वाल का कहना है कि अगर यदि 21 सितम्बर से भी स्कूल खुलते है तो उनका स्कूल पूरी तैयारी के साथ स्कूल खोलने के लिए तैयार है। लेकिन वह भी अभी प्रदेश सरकार कि गाइड लाइन का इंतजार कर रहे हैं,अगर 1 अक्टूबर से भी स्कूल खुलते है तो वह स्कूल खोलने के तैयार है,स्कूल खोलने के साथ छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए तमाम व्यवस्था की जा रही है।

60 प्रतिशत स्कूल नहीं खोलना चाहते स्कूल

प्रिंसिफल प्रोगेसिव स्कूल एसोशिएसन के अध्यक्ष प्रेम कश्यप का कहना है 60 प्रतिशत स्कूल अभी स्कूल पूरी तहर खोलने के लिए तैयार नहीं है। जबकि 40 प्रतिशत स्कूल ही स्कूल खोलने के लिए तैयार है। लेकिन सभी स्कूल अभी सरकार की एसओपी का इंतजार कर रहे है। वहीं उन्होने प्रदेश सरकार को पत्र भेजकर शिक्षकों को कोराना वरियर्स घोषित करने की मांग की है, साथ ही शिक्षकों का भी बीमा कराने की मांग की है ताकि इस महामरी से कोई शिक्षक प्रभावित होता है तो वह बीमा के दायरे में आएं।

जिला अधिकारी ने स्पष्ट की राय

प्रदेश सरकार के द्धारा जहां अभी 21 सितम्बर से स्कूल खोलने को लेकर कोई एसओपी जारी नहीं कि गई वहीं प्राईवेट स्कूल संचालक सरकार की एसओपी का इंतजार कर रहे है, जबकि शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जिला अधिकारियों से स्कूल खोलने के लिए जिला अधिकारियों से बात करने के लिए कहा है,वहीं देहरादून के जिला अधिकारी आशीष कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि क्लाॅस खोलने के लिए कोई छूट अभी नहीं दी गई है,केवल छात्र परामर्श के लिए स्कूल आ सकते है। जबकि 50 प्रतिशत शिक्षक स्कूल आ सकते है।

Exit mobile version