Apnu Uttarakhand

सीएम धामी ने ली शिक्षा विभाग की बैठक,शिक्षकों की नियुक्तियों के साथ प्रमोशन को लेकर भी निर्णय,अधिकारी करेंगे स्कूलों का निरीक्षण

देहरादून। सचिवालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली जिसमें शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत के साथ शिक्षा विभाग के आला अधिकारी मौजूद रहे,बैठक में कई निर्णय बड़े निर्णय भी लिए गए,शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी का कहना है बैठक में आईएएस और पीसीएस अधिकारियों को महीने में 1 दिन स्कूलों में जाकर निरीक्षण करने को लेकर फैसला हुआ है, वही जिन स्कूलों के भवन जीर्णशीर्ण अवस्था में है,उनको ध्वस्तीकरण के निर्देश दिए गए हैं,वही 2300 से ज्यादा गेस्ट टीचरों के पदों पर भर्ती का भी फैसला लिया गया है, तो स्कूलों में खाली फोर्थ क्लास के पदों को भरने पर भी सहमति बनी है,जबकि बीआरसी और सीआरसी के पदों पर भर्ती को मंजूरी मुख्यमंत्री ने दी है। 2300 से ज्यादा गेस्ट टीचरों के साथ कई हजार फोर्थ क्लास के पदों पर भी भर्ती की जाएगी तो वही करीब 1000 पदों पर बीआरसीसी सीआरसी की भी नियुक्ति की जाएगी।

मुख्यमंत्री के शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक को लेकर शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत का कहना है कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई बड़े फैसलों पर बैठक में मुहर लगी जिसके तहत स्कूलों में शिक्षकों की शत-प्रतिशत पर भर ले पर निर्णय लिया गया है तो वही डायटों में शत-प्रतिशत पदों को भरने पर भी मोहर लगी है, साथ ही शिक्षकों के जिन पदों पर प्रमोशन होने हैं, उसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह जिलों में जाकर शिक्षक संगठनों के साथ बात करें,जिन भी हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों में साइंस के टीचरों की कमी है, उन्हें अतिथि शिक्षकों के माध्यम से भरने को लेकर कैबिनेट में निर्णय भी लेकर आने वाले हैं। साथ अशासकीय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं की तरह जो भी सुविधाएं प्रदान की जाती है,अशासकीय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को भी वह सुविधाएं मिलेंगे चाहे वह जूते हो बैग हो या फिर नौवीं से 12वीं तक की निशुल्क पुस्तकें हो, वह भी अशासकीय स्कूलों के छात्र-छात्राओं को सरकारी स्कूलों की तरह मिलेंगे। बोर्ड परीक्षा परिणाम को सुधारने का भी लक्ष्य निर्धारित किया गया। साथ ही जो भी स्कूल जीर्णशीर्ण अवस्था में है उन्हें सुधारा जएगा।

Exit mobile version