Apnu Uttarakhand

CUET बन रहा है पहाड़ के छात्रों के लिए बाधा,केंद्रीय विश्वविद्यालय में खाली रह रही हैं सीटें,लेकिन पहाड़ के छात्रों को नहीं दिख पा रही है एडमिशन की उम्मीद

देहरादून। पहाड़ के छात्रों के लिए CUET यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट मुसीबत बनता हुआ नजर आ रहा है। क्योंकि एक तरफ जहां पहाड़ की छात्रा CUET का फॉर्म तक काफी छात्र नहीं भर पाए तो वहीं कुछ छात्रों के द्वारा फॉर्म भर भी गए थे,लेकिन उनके सेंटर मेरठ और बरेली तक पड़ गए और एक दिन पहले उन्हें इसकी सूचना मिली यह छात्रों का कहना है कि वह इस वजह से पेपर देने भी नहीं पहुंच पाए। CUET के चार पेपर होते हैं जबकि कुछ छात्रों को यह कंफ्यूजन रहा कि यदि वह एक भी पेपर दे देंगे तो वह एडमिशन पा लेंगे।

 

 

 

 

 

 

 

लेकिन अब ऐसा नहीं हो पा रहा है, हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय विश्वविद्यालय श्रीनगर में 800 छात्रों ने CUET देने के बाद काउंसलिंग में प्रतिभा जी किया था,जिसमें मात्र 120 छात्रों ने ही अभी तक एडमिशन लिया है, जिसमें पहाड़ की कम ही छात्र। हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष संदीप राणा का कहना है,कि उनकी विश्वविद्यालय से तीन मांगे हैं, जिसके तहत CUET प्रवेश परीक्षा के आधार पर उत्तराखंड की छात्र-छात्राओं को 50% आरक्षण दिया जाए,साथ ही विश्वविद्यालय में नए सत्र में चल रहे प्रवेश प्रक्रिया में रिक्त सीटों पर मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाए, जिससे की सीट भरी जा सके। कैंपस वेटेज पूर्व की भांति गढ़वाल विश्वविद्यालय से स्नातक करने वाले छात्रों को स्नोत्तर में 5% का वेटेज दिया जाए। इन्हीं मांगों को लेकर श्रीनगर विश्वविद्यालय में छात्र धरने पर भी बैठे हुए है।

Exit mobile version