Apnu Uttarakhand

शिक्षा विभाग में धामी ने लिए आज कई बड़े फैसले,छात्रों को मिलेगी निःशुल्क,नहीं देना होगा कोई शुल्क

देहरादून । उत्तराखंड के युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शिक्षा उन्नयन और गुणवत्ता सुधार की पहल की है, इसके लिए कई अहम कदम उठाए गए हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने, न सिर्फ स्कूल में बुनियादी सुधार की दिशा में कदम उठाया है बल्कि मेधावी छात्रों के प्रोत्साहित करने की दिशा में छात्रवृत्ति की धनराशि में 6 गुना तक इजाफा किया है। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री ने स्कूलों 600 नए स्कूलों को वर्चुअल क्लास से जोड़ने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को प्रदेश के सभी स्कूलों में छात्राओं के लिए अलग से शौचालय बनाने का ऐलान किया है, इसी साथ ही शिवानंद नौटियाल छात्रवृत्ति की राशि को 250 रूपये से बढाकर 1500 रुपए प्रति माह करने निर्णय लिया है, इस योजना से प्रतिवर्ष 10 छात्र लाभान्वित होते थे वहीं अब 100 छात्र इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा सीएम ने श्रीदेव सुमन राज्य मेधावी छात्रवृत्ति की राशि को 150 रूपये से बढाकर 1000 रूपये प्रतिमाह करने की भी घोषणा की।

अटल उत्कृष्ट विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों के लिए भी मुख्यमंत्री ने बड़ी घोषणा की है मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि अटल उत्कृष्ट विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों की पढ़ाई निशुल्क होगी यानी कि सीबीएसई बोर्ड के तहत संचालित होने वाले अटल उत्कृष्ट विद्यालयों मैं अब छात्रों को निशुल्क पढ़ाई मिलेगी सीबीएसई बोर्ड के तहत संचालित होने वाले अटल उत्कृष्ट विद्यालय में ना तो छात्रों को रजिस्ट्रेशन फीस पड़ेगी और ना ही बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्रों को कोई फीस पड़ेगी जो भी फीस अटल उत्कृष्ट विद्यालय में छात्रों की पड़ेगी उसे सरकार खुद वहन करेगी

युवा सोच के साथ जिम्मेदारी संभाल रहे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इससे पहले भी शिक्षा सुधार के लिए कई फैसले लिए हैं बीते 15 अगस्त को मुख्यमंत्री ने प्रदेश के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में पढ़ने वाले छात्रों को निशुल्क टेबलेट देने का ऐलान किया था, जबकि प्रदेश के सभी विकासखंडों में अटल आदर्श स्कूलों का संचालन धामी सरकार की बड़ी उपलब्धि के रूप में रही है। इन सब बातों से यह स्पष्ट होता है कि सरकार प्रदेश में सरकारी शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए संकल्पवद्ध है।

राजकीय महाविद्यालयों के एक लाख छात्र-छात्राओं को मिलेंगे मुफ्त टेबलेट

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह ने आज विधानसभा मे सदन से राजकीय महाविद्यालयों में अध्ययनरत लगभग 01 लाख छात्र-छात्राओं को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से टेबलेट देने की ऐतिहासिक घोषणा की। जिस हेतु रुपये 100 करोड़ की धनराशि आवंटित की जाएगी। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए इस फैसले को उच्च शिक्षा के लिए ऐतिहासिक बताया।

विधानसभा के मानसून सत्र में आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सदन के पटल पर राजकीय महाविद्यालयों में उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे करीब एक लाख छात्र-छात्रों को निःशुल्क टैबलेट देने की घोषणा की। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने मुख्यमंत्री की इस घोषणा को उच्च शिक्षा के लिए ऐतिहासिक बताया। डॉ रावत ने कहा कि यह घोषणा उच्च शिक्षा के डिजिटाइजेशन में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के डिजिटाइजेशन के लिए सरकार द्वारा राजकीय महाविद्यालयों में 4जी कनेक्टिविटी उपलब्ध करा चुकी है जबकि महाविद्यालयों में वाई-फाई सुबिधा उपलब्ध कराने की प्रक्रिया गतिमान है, इसके साथ ही अब छात्र-छात्राओं को निःशुल्क टैबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे, जो की उच्च शिक्षा के डिजिटाइजेशन की ओर बढ़ने में सहायक सिद्ध होगा।

 

Exit mobile version