Apnu Uttarakhand

शिक्षा मंत्री ने बची हुई बोर्ड परीक्षा की तिथि घोषित करने के दिए निर्देश,काफियों को जांचने की तिथि भी जारी करने के दिए आदेश

देहरादून। शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने आज उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की बैठक काशीपुर में ली । जिसमें में शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने जल्द उत्तराखंड बोर्ड की बची हुई परीक्षा कराने के निर्देश दिए साथ ही बोर्ड परीक्षा की काफियों को जांचने के लिए भी समय तय करने के निर्देश दिए है। बैठक के बाद शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने शिक्षा सचिव से फोन पर बात कर,बोर्ड के उस प्रस्ताव पर शासन से बजट जारी के करने के लिए जरूरी कार्रवाई करने के लिए कहा जिस वहज से परीक्षा में अब विलम्ब हो रहा है। जी हां बोर्ड ने उत्तराखंड शासन को 1 करोड़ रूपये का बजट जारी करने के लिए प्रस्ताव भेजा है ताकि परीक्षा केंद्रों को सैनेटाइज कराने के साथ थर्मल स्क्रिनिंग मशीन खरीदने के साथ ही परीक्षा केंद्रो पर छात्रों के हाथ सैनेटाईज कराने के लिए सैनेटाईज खरीदा जाएं। लेकिन शासन स्तर पर फाइल घूम रही है। जिस पर शिक्षा मंत्री ने नाराजगी जताते हुए जल्द शासन स्तर से बजट जारी करने के लिए शिक्षा सचिव को पैरवी करने के लिए कहा है।

कल तय हो परीक्षा की तिथि घोषित

शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने शिक्षा सचिव को साथ ही कहा कि परीक्षा कराने के लिए बजट जारी करावाने के साथ ही बोर्ड ने परीक्षा कराने के लिए जो प्रस्तावित तारिखें भेजी है उसका संज्ञान लिया जाएं और कल तक परीक्षा की तारिखों को घोषित किया जाएं। साथ ही बोर्ड परीक्षा की कांफियों को जांचने के लिए भी तारिख घोषित की जाएं ताकि समय पर कांफियों को भी जांचा जाएं।

परीक्षा की तिथि घोषित करने पर मंथन पर मंथन

सीबीएसई बोर्ड ने जहां बची परीक्षा की तिथियों को बहुत पहले की घोषित कर दिया था,वहीं उत्तराखंड सरकार परीक्षा की तिथि घोषित करने पर मंथन करते करते लगाता है सायद मंथन में खो गई है। शासन से लेकर बोर्ड यही कई दिनों से यही कहता हुआ नजर आ रहा है जल्दी परीक्षा की तिथि घोषित की जाएं। लेकिन परीक्षा की तारिख तय करने पर असमंजस बना हुआ है। लेकिन अब बोर्ड के सामने बड़ी अड़चन यही है कि पहले सरकार बजट जारी करेगी,उसके बाद ही तैयारियां होंगी। ऐसे में देखना ये होगा कि जब आज शिक्षा मंत्री ने शिक्षा सचिव को कल तारिख का ऐलान करने के लिए कह दिया है,तो क्या कल उत्तराखंड बोर्ड की 10 वीं और 12 वीं की बची हुई परीक्षा की तिथियों का ऐलान होता है।

Exit mobile version