Apnu Uttarakhand

हरेला पखवाड़े के सम्मापन पर शिक्षा मंत्री का बयान,अटल उत्कृष्ट विद्यालय छात्रों के भविष्य के लिए होंगे मील का पत्थर साबित

देहरादून। शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने हरेला पखवाड़ा के अंतर्गत ‘गौरा देवी पर्यावरण जनजागरण यात्रा’ के अंतिम दिन *जनपद उधम सिंह नगर* में *विधानसभा गदरपुर* के अंतर्गत राजकीय इण्टर कॉलेज गदरपुर, राजकीय इण्टर कॉलेज केलाखेड़ा, *विधानसभा बाजपुर* के अंतर्गत राजकीय इण्टर कॉलेज गजरौला, *विधानसभा काशीपुर* के अंतर्गत राजकीय इण्टर कॉलेज प्रतापपुर तथा *जनपद नैनीताल* में *विधानसभा रामनगर* के अंतर्गत राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज रामनगर में पर्यावरण संरक्षण और संवर्द्धन के सन्देश सहित पौधारोपण किया।

साथ ही कैबिनेट मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने अपने उक्त कार्यक्रमानुसार क्रमशः *जनपद उधम सिंह नगर* में *विधानसभा गदरपुर* के अंतर्गत अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टर कॉलेज गदरपुर, अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टर कॉलेज केलाखेड़ा, *विधानसभा बाजपुर* के अंतर्गत अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टर कॉलेज गजरौला, *विधानसभा काशीपुर* के अंतर्गत अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टर कॉलेज प्रतापपुर काशीपुर तथा *जनपद नैनीताल* में *विधानसभा रामनगर* के अंतर्गत अटल उत्कृष्ट राजकीय कन्या इण्टर कॉलेज रामनगर और अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टर कॉलेज देवीपुरा रामनगर का शुभारम्भ किया तथा राजकीय कन्या इण्टर कॉलेज रामनगर से अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टर कॉलेज देवीपुरा रामनगर, जनपद नैनीताल का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया।

हरेला पखवाड़ा के अंतर्गत ‘गौरा देवी पर्यावरण जनजागरण यात्रा’ के सम्पूर्ण कार्यक्रमानुसार कैबिनेट मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने प्रदेश के सभी जिलों में जाकर प्रदेश सरकार की अटल उत्कृष्ट योजना के अंतर्गत खोले जा रहे (प्रत्येक विकासखण्ड में दो) अटल उत्कृष्ट विद्यालयों का प्रत्यक्ष और वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। साथ ही सभी जगह अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के उद्घाटन के साथ पर्यावरण संरक्षण और संवर्द्धन के सन्देश सहित पौधारोपण किये।

आज शिक्षा मंत्री ने कहा कि ‘गौरा देवी पर्यावरण जनजागरण यात्रा’ के समापन पर सभी से आग्रह करता हूँ की कल, पर्यावरण संरक्षण और संवर्द्धन के प्रतीक ‘हरेला’ के पावन पर्व को हर्षोउल्लास और आत्मीयता से मनाएं। साथ ही प्रकृति एवं पर्यावरण को सवारने के लिए सदैव संकल्पबद्ध रहें। पर्यावरणीय प्रदूषण के समाधान के लिए हमें निरंतर सामूहिक प्रयास करने होंगे। प्रकृति और पर्यावरण के प्रति सभी को व्यवहार बदलना ही होगा। हमें, क्षण-क्षण प्रकृति के प्रति आभार व्यक्त करते रहना चाहिए। साथ ही मंत्री अरविंद पांडेय ने सभी से अपील कर कहा कि सभी जन, सम्पूर्ण प्रदेश में चल रहे पौधारोपण कार्यक्रमों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें। अपनी धरा को सुन्दर और हरा भरा बनाने के लिए सहयोग स्वरुप हरसंभव कार्य एवं प्रयास करें तथा सहयोग स्वरुप एक एक पौधा अवश्य लगाएं। साथ ही अन्य लोगों को भी इस पुण्य कार्य हेतु प्रेरित करें।

इसी क्रम में माननीय कैबिनेट मंत्री ने कहा कि विगत वर्ष की संकल्पना और संकल्प के अनुसार क्षेत्रों की प्रगति एवं उन्नति हेतु सहायक भाजपा प्रदेश सरकार की अटल उत्कृष्ट योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा खोले जा रहे अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में गरीब परिवारों के बच्चे भी बेहतर सुविधाओं के साथ अंग्रेजी माध्यम से निःशुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

यह प्रसन्नता का विषय है कि नए शैक्षणिक सत्र से अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टर कॉलेज गदरपुर में अभी तक 260 नए एडमिशन हो चुके हैं। प्रदेश में अपने सम्बंधित क्षेत्र के अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में आप भी प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

लिंक : https://educationportal.uk.gov.in

कैबिनेट मंत्री पांडेय ने बताया कि आज ही, प्रदेश सरकार द्वारा राजकीय अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में रिक्त पदों पर अध्यापकों के चयन हेतु स्क्रीनिंग परीक्षा आयोजित की जा रही है। शीघ्र ही राजकीय अटल उत्कृष्ट विद्यालय, अध्यापकों की शत प्रतिशत भर्ती के साथ पूर्ण संसाधन युक्त कर दिए जायेंगे।

अरविंद ने कहा कि “देश को आत्मनिर्भरता की दिशा में अग्रसर करने के लिए यह आवश्यक है कि हम प्रदेश में समाज के सर्वसाधारण को मुख्यधारा में लाने के लिए और सतत कार्य एवं प्रयास करें। नई पीढ़ी को वर्तमान समय अनुसार आधुनिक शिक्षा एवं आधुनिक तकनीकों से परिचय कराएं। रोजगार और अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपने क्षेत्र से कोई भी परिवार पलायन न करे इसी दिशा में, अटल उत्कृष्ट योजना प्रदेश सरकार का महत्वपूर्ण, दूरदर्शी और ठोस कदम है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आगामी समय में हमारे अटल उत्कृष्ट विद्यालय मील का पत्थर सिद्ध होंगे। प्रदेश सरकार, राज्य में युवाओं, नौनिहालों के उज्जवल भविष्य एवं क्षेत्र की प्रगति हेतु संकल्प बद्ध है।”

उक्त कार्यक्रमों के दौरान विधायक रामनगर दीवान सिंह बिष्ट, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद बलराज पासी, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष खिलेंद्र चौधरी, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं क्षेत्र के गणमान्य लोग सम्मिलित रहे।

Exit mobile version