Apnu Uttarakhand

शिक्षा की वजह से नहीं होगा पलायन शिक्षा मंत्री ने लिया प्रण,वृक्षारोपण के साथ 13 जिलों का दौरा शुरू

देहरादून । शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने उत्तराखण्ड के लोक पर्व हरेला का आगाज करते हुए पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्द्धन से संबद्ध रुमेरा गांव हराभरा गांव अभियान के अंर्तगत अपने कैंप कार्यालय,गूलरभोज आवास में वृक्षारोपण करके हरेला कार्यक्रम – 06 जुलाई से 16 जुलाई 2020 की शुरुआत की है। हरेला पर्व की शुरूआत करने के साथ ही उधमसिंहनगर ब्लाॅक के गदरपुर स्थित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज,रुद्रपुर स्थित राजकीय इंटर कॉलेज बागवाला तथा ए.एन. झा इंटर कॉलेज रुद्रपुर,राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सितारगंज,खटीमा स्थित थारू राजकीय इंटर कॉलेज खटीमा में हरेला कार्यक्रम – 06 जुलाई से 16 जुलाई 2020 के अंतर्गत पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्द्धन के सन्देश सहित वृक्षारोपण किया। वृक्षा रोपण के इन कार्यक्रमों में  विधायक रुद्रपुर राजकुमार ठुकराल,विधायक सितारगंज सौरव बहुगुणा के साथ पूर्व सांसद बलराज पासी भी मौजूद रहे।
वृक्ष लगाने की अपील
अरविन्द पाण्डेय का कहना है कि हमें प्रतिपल प्रकृति और पर्यावरण के प्रति आभार व्यक्त करना चाहिए। जो मानव के अस्तित्व एवं विकास का आधार है। सभी से अपील है कि अपने आसपास सभी प्रकार के प्रदूषण कम करने में हरसम्भव योगदान दें। पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्द्धन के संकल्प सहित आईये, प्रकृति के साथ सामंजस्य बनायें वृक्ष लगाएं ।
     शिक्षा के लिए नहीं होगा पलायन
शिक्षा के लिए नहीं होगा पलायन हरेला पर्व के अवसर पर शिक्षा मंत्री ने कहा है कि हमारे प्रदेश में पहाड़ों से पलायन एक प्रमुख समस्या है। यह माना जाता है की शिक्षा उन सुविधाओं में से एक है जिसके उच्च गुणवत्तायुक्त ना होने के कारण लोग पहाड़ों से पलायन कर रहे हैं। यह मेरा संकल्प है कि मैं शिक्षा को पलायन का कारण नहीं रहने दूंगा। इसी दिशा में हमारी सरकार ने यह निर्णय लिया है कि प्रदेश के प्रत्येक विकासखंड में ऐसे दो सभी सुविधाओं से युक्त, उत्कृष्ट विद्यालय खोले जाएंगे जो सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त होंगे और जिनमें अंग्रेजी माध्यम में शिक्षण कराया जाएगा। यह मेरा लक्ष्य है कि देश के भूतपूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी  को समर्पित यह 190 उत्कृष्ट विद्यालय अगले सत्र में प्रारंभ हो जाएंगे। इस पुनीत कार्य के लिए अस्कोट से आराकोट की यात्रा के दौरान,आप सभी का सकारात्मक सहयोग व समर्थन मुझे अवश्य मिलेगा ऐसी आशा करता हूँ। आपको बतादे कि शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय का आज से पुरे प्रदेश में हरेला कार्यक्रम के तहत भ्रमण शुरू हो गया है जिसके तहत प्रदेश के 13 जिलों में जाकर अरविंद पाण्डेय स्क्ूलों में वृक्षा रोपण करने के साथ ही 190 इंलिश मीडियम स्कूलों की नीव रखने के लिए भी आम लोगों से राय लेंगे।
Exit mobile version