Apnu Uttarakhand

उत्तराखंड में बढ़े बिजली के दाम,बढ़ी हुई दरें एक अप्रैल से होंगी लागू,रेलवे के लिए सबसे ज्यादा बढ़े दाम

देहरादून। उत्तराखंड में बिजली उपभोक्ताओं को फिर झटका लगने जा रहा है, 1 अप्रैल से प्रदेश में बिजली के दामों में इजाफा किया गया, ये पहला मौका है जब बिजली के दामो में 09.64 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जिसमे सबसे ज्यादा बिजली का भार घरेलू कंज्यूमर पर पड़ने जा रहा है। इस बार ऊर्जा के निगमों ने आयोग से बिजली बढोतरी के 27 % दरों को बढाने की माग की थी.

उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग ने साल 2023 – 24 के लिए बिजली टैरिफ प्लान घोषित किया है। इस टैरिफ प्लान में सबसे ज्यादा बिजली के बढ़े दामों की मार आम जनता पर पढ़ने जा रही है, जो घरेलू उपभोक्ता हैं, उनपर प्रति यूनिट यूनिट पर डोमेस्टिक कंज्यूमर पर 5 से 40 पैसे तक अलग अलग स्लैब में बिजली के दाम बड़े हैं, वहीं कमर्शियल कंज्यूमर 30 से 80 पैसे बिजली के दामो में इजाफा हुआ है। वहीं इंडस्ट्रियल एरिया में भी 65 पैसे प्रति यूनिट बिजली के दामो में इजाफा हुआ है। सबसे ज्यादा रेलवे पर प्रति युनित 1.20 रूपये बिजली के दामो में इजाफ किया गया है.

उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग द्वारा जारी टैरिफ में केवल मछली पलकों को राहत दी गयी है और और उनको कमर्शियल स्लैब से हटाकर एग्रीकल्चर में रखा गया है। वहीं ऑनलाइन और बिल जनरेट के 10 दिनो के अंदर में बिल जमा करने पर भी कंज्यूमर को राहत इस टैरिफ में रखी गयी है। जिसमे ऑनलाइन जमा करने वालों को बिल 1.5% की छुट मिलेगी साथ ही 10 दिनों के अन्दर बिल जमा करने वालों को 1 % की छुट दी गयी है लगातार महंगाई की मार के बाद अब बिजली का ये नया टैरिफ भी आमजनता पर कहर बन कर टूटेगी,और जनता की जेबों पर बड़ा झटका देगी। वहीं मामले में टैक्निकल मेम्बर एम के जैन, का कहना है कि इस बार बाजार में बिजली के लगातार दाम बढ़ रहे है जिसका बड़ा कारण गैस की कीमतों का बढ़ना है , वहीं इंडस्ट्री में बिजली की कटौती हुयी तो यूपीसीएल पर कार्रवाई के भी निर्देश जारी किये गये हैं। 

Exit mobile version