Apnu Uttarakhand

बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी,गणित और विज्ञान में फेल होने पर भी छात्र हो जाएंगे पास,इस साल से नया नियम लागू

दिल्ली । सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है,जी हां दरअसल, स्किल इंडिया के मद्देनजर सीबीएसई बोर्ड ने नए नियम बनाने का काम किया हैं जिससे छात्रों को कई फायदे मिलने वाले हैं.

नए नियम के अनुसार, सीबीएसई के छात्र अब 10वीं की परीक्षा में फेल नहीं होंगे. बोर्ड के द्वारा यह निर्णय लिया गया है. आपको बता दें कि कई छात्र गणित (Math) या विज्ञान (Science) जैसे विषयों में पास नहीं कर पाते हैं जिसके कारण उनका साल बर्बाद हो जाता है. लेकिन यदि ऐसे छात्र कंप्युटर या किसी दूसरी स्किल में अच्छे हैं तो सिर्फ एक या दो विषय में अच्छे अंक नहीं होने की स्थिति में उन्हें फेल करने का काम नहीं किया जाएगा.

यानी इसका मतलब ये हुआ कि यदि छात्र स्किल सब्जेक्ट में अच्छे अंक प्राप्त करता है तो फेल हुए सब्जेक्ट से उसे रिप्लेस कर दिया जाएगा. इसके बाद पांच सब्जेक्ट के आधार पर उनका परसेंटेज निकालने का काम किया जाएगा. सीबीएसई की इस पहल का का अभिभावक छात्र और शिक्षक ने स्वागत किया है.

 सीबीएसई के नियमों में बदलाव से हुनरमंद बच्चों का साल खराब नहीं होगा. कई हुनरमंद बच्चे ऐसे होते हैं जो किसी एक विषय में कमजोर होने के कारण फेल हो जाते थे जिसके कारण उनका साल बर्बाद हो जाता है. लेकिन अब ऐसा देखने को नहीं मिलेगा. दरअसल सीबीएसई ने अपने नियमों में कुछ बदलाव कर नए नियमों को जोड़ने का काम किया है जो राहत देने वाला है.

10वीं और 12वीं कक्षा की सीबीएसई परीक्षा के कार्यक्रम की घोषणा कल

 आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने पिछले दिनों कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के तिथिवार कार्यक्रम की घोषणा 2 फरवरी को होगी. दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षा 4 मई से 10 जून तक होनी है लेकिन इसके तिथिवार कार्यक्रम की घोषणा अभी तक नहीं हुई है. कुछ दिन पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा की थी कि प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 1 मार्च से होंगी और बोर्ड परीक्षा के परिणाम 15 जुलाई तक आ जायेंगे.

Exit mobile version