Apnu Uttarakhand

बेरोजगार घर बैठे पूर्व गेस्ट टीचरों के लिए अच्छी खबर,विभाग ने नियुक्ति के लिए मांगे आवदेन

देहरादून। उत्तराखंड में नौकरी से बाहर हो चुके गेस्ट टीचरों के लिए अच्छ खबर है,जी हां 2015 में अनुबंधित किए गए उन गेस्ट टीचरों को शिक्षा विभाग नौकरी का मौका देने जा रहा है। जिन्होने 2015 में अनुबंध के आधार पर 2018 तक काम किया, और पिछले साल फिर से नए सिरे से नियुक्त हुए गेस्ट टीचरों की नियुक्ति में उन्हे मौका नहीं मिला। लेकिन उत्तराखंड सरकार के निर्देश पर शिक्षा विभाग ऐसे गेस्ट टीचरों को भी नियुक्ति देने जा रहा है। जिन्होने 2018 तक गेस्ट टीचर के रूप में सेवाएं दी है। सरकार की इस कोशिश से कई सौ गेस्ट टीचरों को प्रदेश में नौकरी का मौका मिल जाएगा। सरकार के निर्देश पर सभी जिलों ने ऐसे गेस्ट टीचरों से आवेदन मांगना शुरू कर दिया है,जिन्होने पूर्व में सेवाएं दी है।
 
दूसरी कांउसलिंग में मिलेगा मौका

शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय कई कह चुके है,कि सरकार की पहली प्राथमिकता सभी स्कूलों में शिक्षक उपलब्ध कराने की है। इसके लिए जिन गेस्ट टीचरों ने पूर्व में सेवाएं दी है,उनको फिर से गेस्ट टीचर के नियुक्ति के रूप में अवसर दिया जाएगा,जिसके लिए दूसरी कांउसलिंग की जाएगी। सभी जिलों के मुख्यशिक्षा अधिकारियों के द्धारा जो अवादेन मांगे गए है,आवेदन की प्रक्रिया के बाद गेस्ट टीचरों की दूसरी कांउसलिंग होगी। गेस्ट टीचरों की नियुक्ति से शिक्षा विभाग को सभी पदों पर शिक्षक मिल जाएंगे।

स्कूल खुतले ही मिल जाएंगी नियुक्ति

कोराना वायरस महामारी की वजह से सुरक्षा की दृष्टि से स्कूलों को अभी बंद ही रखा गया है। लेंकिन माना जा रहा है कि स्कूल खोलते ही खाली पदों पर गेस्ट टीचरों की नियुक्ति कर दी जाएगी। ऐेसा करने से छात्रों की पढ़ाई में व्यवधान नहीं आएगा। क्योंकि जब स्कूलों में शिक्षक पूरे रहेगे तो छात्रों को पढ़ाई बाधित नहीं होगी,और जो पढ़ाई में व्यवधान छात्रों की कोराना वायरस की वजह से हुआ है,उसे भी कवर गेस्ट टीचरों की नियुक्ति से कर लिया जाएगा।

24 सितम्बर तक अंतिम तारिख

देहरादून जिले के मुख्यशिक्षा अधिकारी ने देहरादून जिले में सेवाएं दे चुके पूर्व गेस्ट टीचरों को आवदेन जमा करने के लिए विज्ञप्ती जारी कर दी है। 24 सितम्बर तक पूर्व में सेवाएं दे चुके गेस्ट टीचरों को अवादने जमा करने की अंतिम तिथि तय की गई,उसके बाद के आवेदन स्वकीर नहीं किए जाएंगे। मुख्य शिक्षा अधिकारी का कहना है कि देहरादून जिले में उन्हे आवेदकों पर विचार किया जाएगा,जिन्होने पूर्व में देहरादून जिले में सेवाएं दी है। आवदेन स्पीड पोस्ट के माध्यम से जमा किए जा सकते है। 

Exit mobile version