Apnu Uttarakhand

चार धाम यात्रा को देखते हुए सरकार ने लिया बड़ा फैसला,पहाड़ों में वाहनों के संचालन का बढ़ाया समय

देहरादून। चारधाम यात्रा के मद्देनज़र अब सुबह 4 बजे से शाम 10 बजे तक पर्वतीय मार्गों पर वाहनों का संचालन अनुमन्य रहेगा। इस यात्रा से पहले पर्वतीय मार्गों पर सुबह 5 बजे से शाम 8 तक ही वाहनों को संचालित किए जाने की छूट थी।सरकार के इस फ़ैसले से यात्रा में वाहन संचालन के लिए प्रतिदिन तीन घंटे अधिक मिल सकेंगे।

गत वर्षों में भी यात्रा के दौरान ऐसी शिकायतें आती थीं कि यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुँचने में थोड़ी सी देर हो जाने पर उन्हें यात्रा के बीच ही इन प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता था। दूसरी ओर पुलिस, परिवहन व दूसरी एजेंसियों को बीच रास्ते में यात्रियों को रोकने में भी कठिनाइयाँ पैदा होती थीं।

कई बार यात्री रास्ते में किसी अड़चन की वजह से शाम आठ बजे से पहले ऐसी जगह नहीं पहुँच पाते थे जहां उनके लिए रात्रि विश्राम करना सम्भव हो। ऐसे में शाम आठ बजे के बाद यात्रा जारी रखने की दशा में चौकियों पर पुलिसकर्मियों या परिवहन कर्मियों द्वारा रोके जाने पर यात्रियों द्वारा आक्रोश भी व्यक्त किया जाता रहा है।

इसके अलावा शासन द्वारा इस बात का संज्ञान भी लिया गया कि आल वेदर सड़कों के निर्माण से पहले की तुलना में सड़कों की चौड़ाई और उनकी दशा में भी अपेक्षित सुधार हुआ है। यात्रियों के पंजीकरण और ग्रीन कार्ड व ट्रीओ कार्ड बनने की रफ़्तार को देखते हुए इस बार यात्रियों की संख्या पिछली यात्राओं से काफ़ी अधिक रहने की उम्मीद है। यात्रा के पीक दिनों में यात्रियों की संख्या सीमित करने के लिए यात्रा के पहले ४५ दिनों में प्रत्येक धाम में दैनिक दर्शनार्थियों जी ऊपरी सीमा सरकार पहले ही तय कर चुकी है। संचालन हेतु समय सीमा बढ़ाने से यात्रियों की इन दिक्कतों को दूर किया जा सकेगा।

Exit mobile version