Apnu Uttarakhand

शिक्षकों के ऊपर दर्ज मुकदमें होंगे वापस,पेंशन के लाभ के लिए समिति गठित,शिक्षक संगठन खुश

देहरादून । शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने आज सचिवालय में कई शिक्षक संगठनों के साथ शिक्षकों की मांगों को लेकर अधिकारियों के समक्ष शिक्षक संगठन के पदाधिकारियों से वार्ता की, जिसमें शिक्षकों की बहुत-सी मांगों को माना गया है । 4 शिक्षक संगठनों कि करीब 77 मांगे शिक्षा मंत्री के सामने आए जिनमें अधिक मांगों को शिक्षा मंत्री ने मान लिया है, प्राथमिक शिक्षक संगठन की मांगों की बात करें तो प्राथमिक शिक्षक संगठन कि बहुत से मांगे शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय के द्वारा मानी गई है। प्राथमिक शिक्षक संगठन की जो बड़ी मांगे मानी गई है,उनमें से उत्तराखंड शिक्षा एवं परीक्षा परिषद रामनगर बोर्ड के पुनर्गठन की मांग को मान लिया गया है,मुख्यमंत्री से इस सम्बंध में शिक्षा मंत्री बात करेंगे ।

पेंशन की मांग को लेकर कमेटी गठित

सितंबर 2005 में जिन प्राथमिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी किए गए थे और उनकी नियुक्ति कुछ माह बाद हुई थी और वह पेंशन के दायरे में नहीं आ रहे थे तो उन शिक्षकों को पेंशन का लाभ दिए जाने के लिए भी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने वित्त विभाग के साथ शिक्षा विभाग के संयुक्त कमेटी बनाने के निर्देश दिए हैं।

काउंसलिंग से होंगे प्रमोशन और नियुक्ति

वहीं प्रमोशन और नियुक्ति में काउंसलिंग की मांग को भी शिक्षा मंत्री के द्वारा मान लिया गया है। शिक्षा मंत्री के साथ शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने भी माना है कि प्रमोशन के बाद नियुक्ति की प्रक्रिया में काउंसलिंग को अपनाया जाय साथ ही नई नियुक्ति पर भी काउंसलिंग की व्यवस्था को अपनाया जाए।

टीईटी पास न करने वाले शिक्षकों के लिए अच्छी खबर

जो शिक्षक शिक्षा मित्र के रुप में कार्य कर रहे थे और औपबंधिक सहायक अध्यापकों हेतु टीईटी पास की नही कर पा रहे है ऐसे शिक्षकों को हिमांचल की तर्ज पर लाभ दिए जाने की मांग को शिक्षक संगठन ने शिक्षा मंत्री के समक्ष रखा है,जिस पर शिक्षा मंत्री के साथ शिक्षा विभाग के अधिकारियों का सकारात्मक रुख देखने को मिल्क है ।

शिक्षकों के ऊपर दर्ज मुकदमे होंगे वापिस

2013 में शिक्षकों के पदों को भरने को लेकर जिन शिक्षकों के ऊपर आंदोलन करने के दौरान मुकदमे दर्ज किए गए थे, उनको मुकदमों को वापस किए जाने की मांग को शिक्षा मंत्री ने मान लिया है, शिक्षा मंत्री ने प्राथमिक शिक्षक संगठन को विश्वास दिलाया है कि वह उन शिक्षकों के मुकदमें वापस कराएंगे जिन्होंने 2013 में नियुक्ति के लिए आंदोलन किया था

शिक्षक संगठन खुश

प्राथमिक शिक्षक संगठन के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह चौहान का कहना है कि शिक्षा मंत्री के साथ हुई वार्ता बहुत अच्छी रही है, और उनके संगठन की अधिक मांगों को शिक्षा मंत्री के द्वारा माना गया है। आज वही वार्ता शिक्षकों के लिए काफी अच्छी रही है।

Exit mobile version