Apnu Uttarakhand

बीसी खंडूरी के दामाद राजेश भूषण को मिली केंद्र में अहम जिम्मेदारी,स्वास्थ्य सचिव की संभालेंगे जिम्मेदारी

दिल्ली । भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी राजेश भूषण को शुक्रवार को स्वास्थ्य सचिव नियुक्त किए जाने के आदेश जारी हुए है। केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय के आदेश में यह जानकारी दी गयी। वह प्रीति सूदन की जगह जिम्मेदारी संभालेंगे, जिनके कार्यकाल में अप्रैल को तीन माह की वृद्धि की गयी और वह 31 जुलाई को सेवानिवृत्त हो रही हैं। बिहार काडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी भूषण स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी हैं। उन्हें इस साल अप्रैल में ओएसडी नियुक्त किया गया था। कोरोना वायरस महामारी से निपटने में स्वास्थ्य मंत्रालय अग्रिम भूमिका निभा रहा है।

महत्वपूर्ण पदों की निभा चुके है जिम्मेदारी

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव नियुक्त किए गए राजेश भूषण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनिंदा खास अधिकारियों में एक माने जाते हैं । यही वजह है कि उन्हें कोरोना वायरस महामारी के दौर में सबसे महत्वपूर्ण विभाग के सचिव पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है । 1987 बैच के बिहार काडर के आईएएस अधिकारी राजेश भूषण इससे पहले केंद्र में कहीं महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का बेहतर तरीके से निर्वहन कर चुके हैं । प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के सीईओ पद की भी वह जिम्मेदारी निभा चुके हैं,वहीं केंद्रीय कैबिनेट सचिवालय में एडिशनल सेकेट्री की जिम्मेदारी भी निभा चुके है,जबकि भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव पद की भी जिम्मेदारी संभाल चुके है। 

बीसी खंडूरी के दामाद है राजेश भूषण

आपको बता दें कि भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के नए स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री, केंद्र में मंत्री और गढ़वाल लोकसभा सीट से सांसद रह चुके बीसी खंडूरी के दामाद है,जबकि यमकेश्वर विधान सभा सीट से भाजपा विधायक और उत्तराखंड भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष ऋतु खंडूरी के पति राजेश भूषण है जो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के नए सचिव होंगे।

चमोली जिले रहने वाले है नए स्वास्थ्य सचिव

भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग के नए स्वास्थ्य सचिव राजीव भूषण उत्तराखंड के ही रहने वाले हैं, चमोली जिले के कर्णप्रयाग के नजदीक खाल गांव उनका पैतृक गांव है, वही उनकी बहन इंदु पुरोहित कुछ समय पहले ही शिक्षा विभाग से सेवानिवृत्त हुए जबकि उनके बहनोई डॉ केडी पुरोहित भी कुछ समय पहले एचएनबी केंद्रीय विश्वविद्यालय से परीक्षा नियंत्रक के पद से सेवानिवृत्त हुए जो अभी उत्तराखंड उच्च शिक्षा विभाग में सलाहकार के पद पर हैं।

Exit mobile version