Apnu Uttarakhand

सौरभ बहुगुणा की मुहिम ला रही है रंग,अशोक लीलैंड लिमिटेड में आईटीआई छात्रों को मिल रही है अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग,नए सत्र से मिलेगी छात्रों को निःशुल्क ड्रेस

देहरादून । अशोक लीलैंड पंतनगर द्वारा गत पांच महीनों में अप्रेंटिसशिप चयन ड्राइव के माध्यम से चयन किए गए आवेदकों के लिए “आईटीआई नियोजन पत्र वितरण समारोह” का आयोजन होटल रेडिसन ब्लू रूद्रपुर में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  कैबिनेट मंत्री कौशल विकास एवं सेवायोजन, पशुपालन, मत्स्य पालन, दुग्ध, दुग्ध विकास, चीनी एवं गन्ना, प्रोटोकॉल आदरणीय  सौरभ बहुगुणा रहे।

 

उल्लेख करना है कि 15 जुलाई 2023 को विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर मंत्री सौरभ बहुगुणा के अथक प्रयासों के फल स्वरुप कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग तथा अशोक लीलैंड लिमिटेड पंतनगर के मध्य एम ओ यू का आदान-प्रदान किया गया। जिसके अंतर्गत 1000 युवाओं को प्रतिवर्ष अशोक लीलैंड पंतनगर में अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग कराई जाएगी। यह प्रक्रिया आगामी 3 वर्षों तक सतत रूप से चलेगी। इसी क्रम में गत पांच महीनों में अशोक लीलैंड एवं विभाग द्वारा साझा कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य की मुख्य मुख्य संस्थाओं तथा सुदूरवर्ती आईटीआई में अप्रेंटिस चयन ड्राइव का आयोजन किया गया इस ड्राइव में 833 अभ्यर्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गया, जिसमें से 22 वर्ष तक की आयु के 298 अभ्यर्थियों का चयन अशोक लीलैंड द्वारा किया गया। इन 298 में से 202 अभ्यर्थियों द्वारा ज्वाइन किया गया। वर्तमान में 180 अभ्यर्थी अशोक लीलैंड पंतनगर में अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे हैं जिनको  मंत्री के कर कमल से नियोजन पत्रों का वितरण करवाया गया। इस अवसर पर माननीय मंत्री द्वारा उपस्थित सभी लोगों को अवगत कराया गया कि पिछले दिनों मंत्री द्वारा छात्र-छात्राओं से किए गए सीधे संवाद कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं द्वारा तीन प्रमुख समस्याएं ट्रांसपोर्टेशन, यूनिफॉर्म एवं कैंटीन व्यवस्था रखी गई, जिसमें से मंत्री द्वारा अवगत कराया गया कि अगले सत्र से सभी छात्र-छात्राओं को निशुल्क यूनिफॉर्म का वितरण किया जाएगा तथा संस्थाओं में कैंटीन खोले जाने की प्रक्रिया गतिमान है।

 

मंत्री बहुगुणा द्वारा बताया गया कि सरकार के अथक प्रयासों के फल स्वरुप देहरादून के सहसपुर क्षेत्र में स्किल हब की स्थापना की गई है जिसमें प्रथम चरण में पांच सेंटर आफ एक्सीलेंस बनाए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त काशीपुर में सिनाइडर इलेक्ट्रिक के सहयोग से इलेक्ट्रिकल सेक्टर में तथा फिलिप्स के सहयोग से हरिद्वार में प्रोडक्शन एवं और मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में सेंटर आफ एक्सीलेंस का स्थापना की जा चुकी है, जिससे उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को उच्च श्रेणी की कंपनियों में 24 से ₹25000 का वेतन प्राप्त हो रहा है। इसके अतिरिक्त इंडस्ट्री 4.0 के अंतर्गत राज्य के 13 संस्थाओं का चयन किया जा चुका है जिसमें नए युग के व्यवसायों को चलाया जाना है।

 मंत्री द्वारा अवगत कराया गया कि राज्य में विश्व बैंक पोषित उत्तराखंड वर्कफोर्स डेवलपमेंट परियोजना के अंतर्गत राज्य के 24 आईटीआई का चयन किया गया है जिसमेंअत्याधुनिक मशीनों उपकरणों की व्यवस्था की जा रही है सिविल वर्क का कार्य किया जा रहा है तथा सभी संवर्गों के कार्मिकों को उच्च प्रशिक्षण के लिए व्यवस्था की जा रही है। केंद्र सरकार की योजनाएं प्रधानमंत्री जन मन योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल जल मित्र योजना का सफल क्रियान्वयन विभाग द्वारा किया जा रहा है। मंत्री जी द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि हाल ही में सरकार द्वारा ऐसे आठवीं पास छात्र जो की 2 साल के आईटीआई का प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत 10वीं के समतुल्य तथा 10 वीं पास छात्र-छात्राएं 2 साल के आईटीआई करने के उपरांत 12 वीं पास के समतुल्य माने जाएंगे, हाल ही में इसका शासनादेश जारी किया जा चुका है। कार्यक्रम में विधायक शिव अरोड़ा, भाजपा जिला अध्यक्ष जिंदल, निदेशक प्रशिक्षण संजय कुमार,संयुक्त निदेशक प्रशिक्षण संजय कुमार, संयुक्त निदेशक अनिल कुमार त्रिपाठी, संयुक्त निदेशक अप्रेंटिस मयंक अग्रवाल, अशोक लीलैंड के प्रेसिडेंट कल्याण, मणि , एचआर हेड विशाल, प्लांट हेड मुरली कृष्ण, राजा राधा कृष्ण, तमाम आईटीआई के प्रधानाचार्य महानुभाव गण तथा उपस्थित रहे।

Exit mobile version