Apnu Uttarakhand

उत्तराखंड में 21 सितम्बर से प्राइमरी स्कूल खोलने को लेकर एसओपी जारी,शिक्षा मंत्री के निर्देश पर सचिव ने जारी की गाइडलाईन

देहरादून। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय के द्वारा जहां 21 सितंबर से प्राइमरी स्कूल खोले जाने के निर्देश शिक्षा सचिव को दिए गए थे। वहीं शिक्षा सचिव ने प्राइमरी स्कूलों को खोलने को लेकर s.o.p. जारी कर दी है।

आदेश के मुताबिक 21 सितंबर यानी मंगलवार से भौतिक रूप से पठन-पाठन के लिए स्कूल खोल दिए जाएंगे। शिक्षा सचिव में कोविड-19 की वजह से छात्रों के लिए पढ़ाई के नुकसान का भी जिक्र किया। 21 सितंबर को स्कूल खोले जाने के बाद सभी स्कूलों को कोविड-19 के बचाव को देखते हुए एक नोडल अधिकारी स्कूल में नियुक्त करने के निर्देश दिए गए हैं ।

वहीं स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिए जाने के भी निर्देश s&op में दिए गए हैं जबकि सैनिटाइजर थर्मल स्क्रीनिंग कराने के पश्चात ही विद्यालय में छात्रों का किया जाएगा। हेलन की भौतिक रूप से पठन-पाठन के साथ ऑनलाइन पठन-पाठन की व्यवस्था भी जारी रहेगी जो छात्र विद्यालय में भौतिक रूप से पठन-पाठन उपस्थित नहीं हो सकते हैं अथवा अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं उनके लिए ऑनलाइन पठन-पाठन का समय निर्धारित भी किया जाएगा।

कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाएं 3 घंटे संचालित की जाएंगी। जिन विद्यालयों में कक्षा शिक्षण दो पारियों में संचालित होगा विद्यालय प्रबंधन समय सारणी में परिवर्तित कर सकेंगे । विद्यालयों में मिड डे मील योजना को देखते हुए भोजन माताओं की वर्तमान व्यवस्था के अंतर्गत बच्चों को खाद्यान्न मध्यान भोजन सामग्री वितरित की जा रही है को यथावत रखा का भोजन अग्रिम आदेशों तक उपलब्ध नहीं कराया जाएगा परंतु भोजन माता नियमित रूप से विद्यालय में उपस्थित छात्र-छात्राओं के सैनिटाइजेशन कार्य करेंगी।

Exit mobile version