Apnu Uttarakhand

बच्चों को रोकिए- मोबाइल गेम के चक्कर में 16 साल के बच्चे ने मां के अकाउंट से उड़ाए 36 लाख रुपए

भोपाल। एक दौर वो भी था जब पबजी मोबाइल गेम ने लोगों के नाक में दम कर दिया था। पबजी गेम के चक्कर में बच्चे घर में मारपीट और हत्या त करने लगे थे। कई ऐसे भी मामले सामने आए थे जब पबजी को लेकर बच्चों ने घरों में चोरी किए और सुसाइड तक के लिए कदम उठाए। अब पबजी तो भारत में बैन हो गया है लेकिन उसकी जगह पबजी की कंपनी के ही एक गेम ने ली है। ताजा मामला हैदराबाद का है वहां एक 16 साल के बच्चे ने अपनी मां के बैंक अकाउंट से 36 लाख रुपए गेमिंग में खर्च कर डाले हैं।

हैदराबाद साइबर पुलिस की एक रिपोर्ट के मुताबिक 16 साल के बच्चे ने फ्री फायर गेेम खेलने के लिए 36 लाख रुपए खर्च कर डाले हैं। वह अपने दादा जी के स्मार्टफोन पर गेम खेलता था। उसने अपनी मां के बैंक अकाउंट से सबसे पहले 1500 रुपए खर्च किए थे और उसके बाद दस हजार रुपए खर्च किए। उसके बाद उसने एक बार गेम में हथियार खरीदने के लिए 1.43 लाख रुपए और फिर दो लाख रुपए खर्च किए। कुछ महीने के बाद इस पूरे मामले का तय खुलाया हुआ जब उनकी मां बैंक में पैसे निकलने गई। बैंक वालों ने बताया कि उनके अकाउंट से 36 लाख रुपए गेम पर खर्च किए हैं।

बैंक से जानकारी मिलने के बाद मां ने साइबर पुलिस में उसकी शिकायत की है। महिला ने पुलिस को बताया कि उनके पति का निधन हो गया है और बैंक में जो पैसे थे, उनकी ही कमाई थी। समझदार नहीं पागल बना रहे वीडियो गेम – वर्ष 2020 में अमेरिका के सीएम मोटू चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में एक सर्वे में दावा किया गया था कि वीडियो गेम खेलने में बच्चे समझदार बनते हैं। सर्वे में शामिल 71 फीसदी माता-पिता ने माना था कि वीडियो गेम खेलने से बच्चों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। वहीं, 44 फीसदी पेरेंट्स वीडियो गेम पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी।

Exit mobile version