Apnu Uttarakhand

जनरल बिपिन रावत के नाम पर होगा सैन्यधाम के द्वार का नाम, आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रखेंगे नींव

देहरादून : उत्तराखंड में पांचवा धाम सैन्य धाम बनने जा रहा है जिसकी नींव आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रखेंगे। बता दें कि उत्तराखंड के वीरों का साहस और कुर्बानी को देखते हुए, उत्तराखंड के लालों की शहादत को देखते हुए पीएम मोदी ने उत्तराखंड में पांचवा धाम बनाने का ऐलान किया था जो की आज धरातल पर आएगा। जी हां आज राजनाथ सिंह सैन्यधाम का शिलान्यास करेंगे। इसी के साथ आज राजनाथ सिंह सैन्य धाम में शहीद परिजनों का सम्मान भी करेंगे. इस सैन्य धाम का मुख्य प्रवेश द्वार देश के प्रथम CDS जनरल बिपिन रावत के नाम पर बनाया जा रहा है.

सैन्य धाम के शिलान्यास को लेकर मंगलवार को प्रदेश के सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने विधानसभा क्षेत्र में बैठक की. बैठक के बाद गणेश जोशी ने कहा कि सैन्यधाम के रूप में उत्तराखंड का पांचवां धाम विकसित किया जाएगा. जिसमें प्रदेश के शहीदों की यादों को संजोकर रखा जाएगा. सैन्यधाम के लिए 1734 शहीदों के आंगन की मिट्टी को लाया गया है. जिसे अमर जवान ज्योति की बुनियाद में लगाया जाएगा. वीर शहीदों के परिवारों के आंगन की मिट्टी लाने के लिए 15 नवंबर से प्रत्येक जनपद और ब्लॉक में शहीद सम्मान यात्रा निकाली गई थी. 63 करोड़ की लागत से बनने वाले सैन्यधाम में शहीद जसवंत सिंह और हरभजन सिंह के मंदिर बनाए जाएंगे.

बता दें कि आज राजनाथ सिंह देहरादून स्थित गुनियाल गांव पुरुकुल में 63 करोड़ रुपये की लागत से बनने जा रहे विशाल सैन्य धाम की नांव रखेंगे और इस सैन्यधाम के मुख्य प्रवेश द्वार का नाम देश के प्रथम CDS जनरल बिपिन रावत के नाम पर रखा जाएगा।

Exit mobile version