Apnu Uttarakhand

उत्तराखंड एथलेटिक एसोसिएशन ऑनलाइन देगा एथलेटिक ट्रेनिंग,लॉक डाउन में निकाल ट्रेनिंग का अनोखा फार्मूला

देहरादून । पूरी दुनिया में लॉक डाउन के कारण खेलों की सभी गतिविधियां लगभग बंद है, इस समय मे एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्लानिंग कमेटी के अध्यक्ष डॉ ललित भनोट के सुझाव पर AFI ने ऑनलाइन सेमिनार ( coaching, डोपिंग, न्यूट्रीशन व वर्ल्ड का सबसे बड़ा टेक्निकल ऑफिशियल का ऑनलाइन सेमिनार आयोजित किया, जिसमें देश-विदेश के 1000 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया । इसके अतिरिक्त AFI स्पेशल जनरल मीटिंग भी ऑनलाइन करने वाला भारत का पहला फेडरेशन बना। इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड एथलेटिक्स एसोसिएशन ने आज स्पेशल जनरल काउंसिल मीटिंग करने का निर्णय लिया। बैठक की शुरुआत में केजेएस कलसी , सचिव UKAA ने सभी प्रतिनिधियों का स्वागत किया। उसके बाद UKAA के प्रेसिडेंट संदीप शर्मा ने भी लोक डाउन से हुए नुकसान को सभी से अवगत कराया व एफआई की आगे की प्लानिंग के बारे में बताया कि एएफआई,कोचिंग का प्री लेवल वन कोर्स ऑनलाइन कराने जा रही है , इसलिए उत्तराखंड के हर जिले से कम से कम 10 से 15 प्रतिभागी इस कोर्स में प्रतिभाग करें जिससे कि उत्तराखंड के छोटे एथलीटों को ज्यादा से जायेद फायदा हो ।। मीटिंग में सभी 13 जिलों के प्रतिनिधियों के अलावा प्रशिक्षक, डिस्टिक स्पोर्ट्स ऑफीसर, सीनियर टेक्निकल ऑफिशियल, डॉक्टर,को मिलाकर कुल 34 डेलिगेट्स ने प्रतिभाग किया। जिसमें मुख्यतः गुरुफूल सिंह- मुख्य कोच UKAA, अनूप बिष्ट – जूनियर मुख्य कोच,कोच चेयरमैन टेक्निकल कमेटी हीरालाल यादव , रचित गर्ग चेयरमैन मेडिकल कमेटी, विजेंद्र चौधरी – चेयरमैन सिलेक्शन कमिटी, डिस्टिक स्पोर्ट्स ऑफीसर – सुरेश पांडे, जानकी, महेशी आर्य, स्पोर्ट कॉलेज के कोच लोकेश कुमार, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी पाकिंदर सिंह, प्रीतम बिंद, अरुण पी एस, स्मिथा अरुण, सुनील शर्मा जी विशेष तौर पर उपस्थित थे। मीटिंग में जो निर्णय लिए गये इस प्रकार हैं

उत्तराखंड के हर डिस्ट्रिक्ट को सोसाइटी एक्ट में रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है।

हर डिस्ट्रिक्ट को 14, 16 ,18,20 व ओपन कैटेगरी की एक या दो जिला प्रतियोगिताएं व क्रॉस कंट्री प्रतियोगिता करा कर एथलीट्स को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग कराना अनिवार्य है।

अंडर 14, 16 की प्रतियोगिता के बाद 13 एथलीटों को सिलेक्ट करने के बाद नेशनल इंटर डिस्टिक जूनियर एथलेटिक्स मीट में प्रतिभाग करने के लिए भेजना अनिवार्य है।

उत्तराखंड एथलेटिक्स एसोसिएशन ने सभी डिस्ट्रिक्ट के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अपने डिस्ट्रिक्ट के सभी एथलीट को अवगत कराएं कि उन सबको उत्तराखंड एथलेटिक्स एसोसिएशन में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा वह प्रतियोगिता में भाग लेने से पहले भी ऑनलाइन एंट्री करनी होगी जिसका लिंक उन्हें बाद में भेज दिया जाएगा।

UKAA के सचिव कलसी ने जिलों के सभी पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि हम जल्दी ही एक ऑनलाइन कोचिंग व टेक्निकल ऑफिशल का सेमिनार कराने जा रहे है, जिसमें उत्तराखंड के हर जिलों से अधिक से अधिक प्रतिभागी प्रतिभाग करें वे नियमों की और कोचिंग की जानकारी ले, इसकी जिम्मेदारी उन्होंने गुरु फूल सिंह, सुरेश कुमार, श्री अनूप बिष्ट व हीरालाल यादव जी को दी।

उत्तराखंड एथलेटिक एसोसिएशन, जब कोविड 19 का कहर थोड़ा कम हो जाएगा तब फेडरेशन स्टेट टेक्निकल ऑफिशियल व फेडरेशन टेक्निकल ऑफिशल का एग्जाम भी कराएगी जिससे कि जो क्वालिफाइड ऑफिशल है वह जब नेशनल गेम या नेशनल प्रतियोगिता हो तो उसमें निर्णयकों की भूमिका निभा सकें।

Exit mobile version