Apnu Uttarakhand

उत्तराखंड : ऑनलाइन पढ़ाई न कराने वाले स्कूलों में पूरी फीस माफ,बाकी स्कूलों में फीस कटौती के आदेश जारी

देहरादून । शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के द्वारा प्राइवेट स्कूलों के अभिभावकों को राहत देने के बाद शिक्षा सचिव ने आदेश जारी करते हुए प्राइवेट स्कूलों में फीस कटौती को लेकर स्थिति स्प्ष्ट कर दी है।

ऑनलाइन पढाई न करने वाले स्कूल नही ले पाएंगी फीस

शिक्षा सचिव के द्वारा जारी किए गए आदेश के तहत ऐसे विद्यालय जो ऑनलाइन पढाई नही करा रहे है वह किसी भी तरह की फीस नही ले पाएंगे। यानी ऐसे स्कूल जो ऑनलाइन पढाई नही करा रहे है अपने स्कूल के कर्मचारियों को खुद के स्रोतों से वेतन देंगे ।

शिक्षा सचिव ने स्थिति की स्पष्ट

शिक्षा सचिव के द्वारा जारी आदेश में  इस बात का स्पष्ट उल्लेख नहीं है कि जो स्कूल ऑनलाइन पढाई करा रहे है वह कब से कब तक की फीस ट्यूशन फीस के अलावा माफ करेंगे,इसी स्थिति को स्पष्ट करने के लिए हमने शिक्षा सचिव से फोन पर बात की,शिक्षा सचिव ने कहा कि लॉक डाउन अवधि के दौरान जितने समय स्कूल बंद रहेगा उस दौरान स्कूल ट्यूशन फीस को छोडकर सभी शुल्क माफ करेंगे । यानी साफ है कि लॉक डाउन अवधि के दौरान जितने समय स्कूल बंद रहेंगे । उस दौरान कोई भी स्कूल ट्यूशन फीस के अलावा कोई फीस नही लेंगे।

कई स्कूलों ने चला माइंड गेम

कल शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय के द्वारा इस बात के निर्देश दिए गए थे कि प्राइवेट स्कूल ट्यूशन फीस के अलावा कोई फीस नही लेंगे । लेकिन कई स्कूलों ने आज चालाकी दिखाते हुए अभिभावकों को आदेश जारी कर दिया है कि वह फिलहाल ट्यूशन फीस भी जमा करें और अन्य शुल्क जो है वह अभिभावकों पर शेष रहेंगे यानी कई स्कूल बाद में अभी माफ किये गए शुल्क को लेने की तैयारी कर चुके है,लेकिन हम आपको स्पष्ट कर दे कि सरकार ने जो निणर्य लिया है, उसके हिसाब से लॉक डाउन के समय ट्यूशन फीस के अलावा कोई फीस अभिभावकों को नही देनी पड़ेगी । यदि कोई स्कूल बाद में ऐसा करेगा तो उसकी शिकायत शिक्षा विभाग से की जा सकती है।

 

Exit mobile version