शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों के साथ की बैठक,एक सप्ताह में तय लक्ष्य नहीं किया पूरा तो अधिकारियों के वेतन रोकने के निर्देश

देहरादून। शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी में प्रदेश के समस्त मुख्य शिक्षा अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में महानिदेशक द्वारा जनपदों को परियोजना कार्यों के अन्तर्गत दी गयी धनराशि का यथासमय उपभोग करने के निर्देश दिए गए।

 

 

महानिदेशक द्वारा पी०एम० श्री विद्यालयों एवं क्लस्टर विद्यालयों में गतिमान निर्माण कार्यों की समीक्षा की गयी इसके साथ उनके द्वारा विद्या समीक्षा केन्द्र पर छात्रों के मूल्यांकन हेतु ‘परख चैट बोट’ पर छात्र-छात्राओं की प्रतिभागिता बढ़ाने के लिए जनपद स्तर पर समीक्षा बैठक करने हेतु निर्देश दिए गए एवं एक सप्ताह के अन्तर्गत ‘परख चैट बोट’ पर छात्रों के पंजीकरण एवं प्रतिभागिता में वृद्धि किये जाने हेतु कड़े निर्देश दिए गए। महानिदेशक द्वारा आवंटित धनराशि का व्यय, विद्या समीक्षा केन्द्र पर उपस्थिति एवं ‘परख चैट बोट´ पर एक सप्ताह के अन्तर्गत अपेक्षित प्रगति न पाये जाने की दशा में स्वयं सहित समस्त जिला एवं विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों के वेतन रोकने के भी निर्देश दिये।

 

विद्यालय में छात्रों की सुरक्षा के सम्बन्ध में महानिदेशक द्वारा निर्देश दिए गए कि विद्यालय भवनों पर लटक रहे बिजली के तारों की जांच कर ली जाये, जिससे छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके साथ ही विगत वर्ष दिये गये निर्देशों के अनुसार विकासखण्ड स्तर पर आपदा / भारी बारिश के दृष्टिगत छात्रों की सुरक्षा को देखते हुये अवकाश के सम्बन्ध में कार्यवाही की जाये। आगामी 16 जुलाई को ‘हरेला’ त्यौहार के उपलक्ष्य में पौधारोपण हेतु सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया ।

 

बैठक में अपर राज्य परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा डॉ० मुकुल कुमार सती द्वारा जनपदों में समग्र शिक्षा के अन्तर्गत आवंटित धनराशि को तय समयावधि के अन्तर्गत व्यय करने के निर्देश दिए गए ताकि भारत सरकार से अगली किश्त की मांग की जा सके। इसी सम्बन्ध में वित्त नियंत्रक, विद्यालयी शिक्षा  हेमेन्द्र प्रकाश गंगवार द्वारा भी बजट व्यय के सम्बन्ध में सभी जिला परियोजना अधिकारियों को निर्देशित किया गया और कहा गया कि किसी भी दशा में धनराशि को समर्पित न किया जाये और नियमानुसार व्यय किया जाये ।

 

बैठक में उप निदेशक नियोजन जे०पी० काला, उप राज्य परियोजना निदेशक अजीत भण्डारी, उप राज्य परियोजना निदेशक एमएम जोशी, अनिल ध्यानी, समन्वयक निर्माण कार्य सहित समस्त जिला परियोजना अधिकारी ऑनलाईन उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!