उत्तराखंड के एक सरकारी स्कूल से आई दिल खुश करने वाली खबर,भारी छात्र संख्या के चलते छात्रों को नहीं मिल पा रहा एडमिशन,दो पालियों में चलेगा अब स्कूल

देहरादून। उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों में एक तरफ जहां छात्र संख्या घटती हुई नजर आती है, और शिक्षा विभाग के लिए एक चिंता का सबब भी रहता है कि कम छात्र संख्या के चलते कई स्कूलों को बंद भी करना पड़ता है। वही उत्तराखंड का एक ऐसा स्कूल भी है जहां छात्रों की संख्या 1600 से ऊपर पहुंच चुकी है, जबकि अभी एडमिशन की प्रक्रिया जारी है,छात्रों की भारी संख्या को देखते हुए अब शिक्षा विभाग के द्वारा स्कूल संचालन के लिए दो पालियों में कक्षाएं संचालित करने का प्रस्ताव मांगा गया है। जी हां हम बात कर रहे हैं राजकीय बालिका इंटर कॉलेज ज्वालापुर की जहां छात्र संख्या 1647 पहले ही पहुंच चुकी है जबकि अभी क्लास 9 और क्लास 11th में एडमिशन की प्रक्रिया जारी है। स्कूल में एडमिशन पाने के लिए जहां छात्र विधायकों से भी सोर्स लगाने का काम करते हैं तो वहीं स्कूल के द्वारा प्रवेश परीक्षा के माध्यम से एडमिशन करवाया जाता है। स्कूल में बेहतर शैक्षणिक माहौल के साथ बेहतर एक्टिविटी भी छात्रों के लिए उपलब्ध है जिसके चलते स्कूल में एडमिशन की भारी डिमांड रहती है।

स्कूल के लिए खुशखबरी,लेकिन व्यवस्था बना एक चुनौती

स्कूल की प्रधानाचार्य पूनम राणा का कहना है कि यह स्कूल के लिए हर्ष का विषय है कि प्रवेश के लिए बड़ी संख्या में छात्र स्कूल की ओर रुख कर रहे हैं साथ ही जो प्रस्ताव मुख्य शिक्षा अधिकारी के द्वारा मंगवाया गया है उसको जल्द बनाकर भेज दिया जाएगा लेकिन एक चुनौती भी स्कूल के लिए है, क्योंकि स्कूल में सभी छात्राएं ही पढ़ाई करती है, इसलिए दो पालियों में कैसे सभी बालिकाओं के लिए बेहतर शिक्षा देने के साथ आने जाने के लिए व्यवस्था बनाई जाएगी इस पर भी विचार विमर्श किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!